सऊदी में रमज़ान के लिए बनाये गए ये नए जबरदस्त नियम, अगर किसी ने भी इस नियम को तोड़ा तो…

सऊदी अरब में रमजान के पवित्र महीने को लेकर जबरदस्त नियम बनाये गए है, रमजान के पवित्र महीने के शुरू होने से पहले कमर्शियल एंड इन्वेस्टमेंट मिनिस्ट्री सऊदी की हर दुकान का निरिक्षण कर रही हैं, जहां उन्होंने कई दुकानदारों का सामान खराब होने के कारण जब्त किया.

इस निरिक्षण के दौरान वाणिज्य और निवेश मंत्रालय ने रमजान के उपवास महीने के दौरान और उससे पहले आवश्यक वस्तुओं की बढ़ती कीमतों के खिलाफ सभी सुपरमार्केट और अन्य व्यापारियों को चेतावनी दी है. ये कीमतें रमजान के दौरान अपने चरम स्तर पर पहुँच जाती है.

नियमों का उल्लंघन करने पर दंडित किया जायगा

मंत्रालय के एक अधिकारी ने नाम छापने के लिए मना करते हुये बतया कि- हमारा फील्ड स्क्वाड मॉल और दुकानों का उल्लंघन करने वालों को दंडित करने का निरीक्षण करेंगे और पवित्र माह के दौरान आवश्यक वस्तुओं के लिए उचित कीमत सुनिश्चित करने के लिए हर संभव कोशिश करेंगे.

सऊदी गैजेट के मुताबिक उन्होंने कहा कि मंत्रालय आवश्यक वस्तुओं, विशेष रूप से खाद्य पदार्थों पर भारी मांग का फायदा उठाने के लिए रमजान के दौरान कीमतों में वृद्धि करने की कोशिश करने वाले उल्लंघनकर्ताओं के लिए व्यापार धोखाधड़ी, वाणिज्यिक वक्तव्य और व्यापार से लड़ने के लिए कानून लागू करेगा।

सऊदी गैजेट के अनुसार मंत्रालय ने कई बार शॉपिंग सेंटर और विक्रेताओं से कीमतों में कमी के लिए कहा, उन्होंने कहा कि मंत्रालय यह जांच करेगा कि दुकानों पर प्रदर्शित कीमतें मौजूदा नियमों के अनुरूप हैं या नहीं.

उन्होंने कहा कि मंत्रालय माल की एक्सपायर डेट, ट्रेडमार्क भी चैक करेगा. और फर्जी ट्रेडमार्क का उपयोग करने, सऊदी मानकों और शर्तों का उल्लंघन करने और ग्राहकों को धोखा देने के लिए प्रसिद्ध ट्रेडमार्क के स्टिकर का उपयोग करने के खिलाफ चेतावनी दी गयी है, अगर वह नियमों का उल्लंघन करते है तो उन्हें दंड दिया जाएगा.

पिछले रमजान में मंत्रालय के दल ने देश में 12,000 से अधिक दुकानें और मॉल का निरीक्षण किया था, और 600 से भी अधिक उल्लंघनों को ट्रैक किया. अधिकारी ने कहा, हम सभी उपभोक्ताओं से अनुरोध करते हैं कि वे 1900 डायल करके या इंटरनेट पर हमारी वेबसाइट में लॉग इन करके ट्रेड धोखाधड़ी के बारे में सूचित करके मंत्रालय के साथ सहयोग करें.