मक्का मुकर्रमा की मस्जिद हराम में फिर से हुआ क्रेन हादसा

हज 2018 की तय्यारियाँ सऊदी अरब ने शरू कर दी हैं, हज के समय नजदीक आने लगे हैं इस दौरन चल रहे निर्माण को समय से पहले पूरा कराना भी एक बड़ी चुनोती ही हैं. मक्का और मदीना में साल भर एक्स्टेंशन का काम चलता ही रहता है.

इस दौरन कुछ छोटी मोटी मरम्मत होती रहती हैं. इसी मरम्मत के दौरन रविवार को एक छोटी क्रेन दुर्घटनाग्रस्त हो गई इस खबर के आने के बाद से ही लोगों में बहुत बड़ी बेचैनी फैली हुई थी इसके बाद इस घटना को लेकर सरकार ने किसी प्रकार के जानी नुक़सान के न होने की सूचना दी तब जाकर लोगों ने चैन की साँस ली.

प्राप्त जानकारी के अनुसार सऊदी अरब के पाक शहर मक्का की मस्जिद हराम में क्रेन हादसा हुआ है. इस हादसे में एक कामगार घायल हो गया है. खलीज टाइम्स के अनुसार, रविवार को ग्रैंड मस्जिद में निर्माणाधीन स्थल पर हुई इस दुर्घटना में क्रेन चालक को हल्की चोटें आई हैं.

सऊदी प्रशासन ने अपनी वेबसाइट पर बताया कि क्रेन का लेवर निर्माण क्षेत्र में गिरा है. इस घटना के बाद आवश्यक कदम उठाए गए हैं. आपको बता दें कि साल 2015 में भी सऊदी अरब में इसी तरह के क्रेन हादसा हुआ था. 2015 में हुए उस हादसे में सौ से अधिक लोगों ने जानें गवाई थी जबकि इस हादसे में कई घायल हो गये थे.

यह हादसा सऊदी अरब में उस समय हुआ था जब हज यात्रा शुरू होने ही वाली है. हज यात्रा के दौरान लाखों की तादाद में दुनिया भर के मुसलमान सऊदी अरब आते हैं. इसी को ध्यान में रखते हुए मक्का की पवित्र मस्जिद में काम चल रहा था.