कज़ाकिस्तान और उज़्बेकिस्तान ने सऊदी अरब भृमण किया, प्रिंस सलमान की तारीफ में कसीदे पढ़े | Social Awaz

कज़ाकिस्तान और उज़्बेकिस्तान ने सऊदी अरब भृमण किया, प्रिंस सलमान की तारीफ में कसीदे पढ़े

दुनिया में दर्शनीय स्थल है जिनको देखने के के लिए लाखों की जनसंख्या में लोग जाते हैं हमेशा से लोगो को दर्शनीय स्थल पर घुमने का शौक रहता है बहुत से लोग विदेशो में भी इन स्थलों को देखने के लिए जाते हैं कई ऐसी यूनिक जगह है जहाँ पर जाने से हमको बहुत कुछ सीखने को मिलता है. इस दुनिया में कई धर्म और जाती के लोग रहते हैं उनके अपने अपने दर्शनीय स्थल हैं बहुत से देशो ने अपनी हिस्टोरिकल चीजों को एक संग्रहालय में तब्दील कर दिया जिने देखने के लिए हजारों की संख्या में पर्यटक रोजाना आते हैं |ये संग्रहालय उस देश की एक पहचान के रूप में होता है|

सऊदी अरब में मंगलवार को काफी पर्यटक आये इसकी जानकारी सऊदी अरब की प्रेस एजेंसी ने दी इस सोबियत संघ के करीबन 200 लोग आय थे| जिन्होंने काबा किसवा का दौरा किय किंग अब्दुल अज़ीज़ कॉम्प्लेक्स का ये दौरा उनका बहुत रोमांचक रहा.

इस यात्रा में कई देशों के लोगो ने भाग लिया जो पूर्व सोबियत संघ का हिस्सा थे. मेजबानी के लिए सऊदी अरब के किंग मोहम्मद बिन सलमान वहाँ मौजूद थे| इस यात्रा में में मेहमानों ने किस प्रकार से अब्दुल अज़ीज़ परिसर का निर्माण हुआ और और काबा किसवा के बनने का इतिहास जाना उनसे जुडी यूनिक चीजों को देखा मेहमानों ने ग्रुप में सभी की तश्वीरें भी निकल बायी थी.

मेहमानों में ने कई प्रकार की हस्तलिखित चीजें भी देखी जिनकी पर्यटकों ने काफी तारीफें की इस साथ ही लोगो ने ज़मज़म और काबे का दरवाज़ा देखा जिसको लेकर लोग काफी उत्साहित हुए दो मस्जिद की एतिहासिक पिक्चर ने मेहमानों का मन मोह लिया.

कजाकिस्तान के मेहमान ने मोहम्मद बिन सलमान की इस पहल की सराहना की है मक्का और कई अनेक पवित्र स्थल को देखने का उनके इस अनुभव को काफी अच्छा बताया साथ उज्बेकिस्तान के इमाम शेख मोहम्मद बाबर अब्दुलरहमान ने सलमान की तीर्थ स्थल पर की गयी अच्छी सुबिधाओं की तारीफ की जो बहुत ही रोचक तथ्य रहा है.

उन्होंने मेहमानों को जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कावा किसवा को बनाने में कई तरह की चीजों की जरुरत पड़ी है इसमें 120 किलोग्राम सोना लगा है और साथ ही चांदी का उपयोग भी किया गया है 700 किलोग्राम रेशम एक साथ साथ 47 कपड़ो का इस्तेमाल किया गया है.

मेहमानों ने इसकी तारीफ करते हुए कहा की इस पाक स्थल से दुनिया भर में इस्लाम को एक अहम् स्थान मिला है और मक्का में चल रही उन्नत परियोजनाओं की सराहना की.

Leave a Comment