VIDEO: इधर दुनिया कोरोना की महामा'री में फँसी है, उधर चीन की इस हरकत ने एक और नई आफ'त पैदा कर दी | Social Awaz

VIDEO: इधर दुनिया कोरोना की महामा’री में फँसी है, उधर चीन की इस हरकत ने एक और नई आफ’त पैदा कर दी

नई दिल्लीः सारी दुनिया में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. बता दें चीन के वुहान शहर से शुरू हुए इस वायरस ने अबतक 200 से अधिक देश प्रभावित कर दिया हैं। सभी देशों की बात करें तो इस कोरोना वायरस की वजह से दुनिया भर में जान गवाने वालों की संख्या 1,20,000 से भी ज्यादा हो गयी है। और कोरोना संक्रमि’तो की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है.

आपको बता दें दिसंबर 2019 में चीन में कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया था और उसके बाद से अब तक लाखों लोगों जा’न गवा चुके है। केवल यूरोप में 81,474 लोगों की मौ’त हो गई है। ये आंकड़े राष्ट्रीय अधिकारियों और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) से मिली जानकारी पर आधारित हैं। ताकतवर और विकसित देशों ने COVID-19 के आगे अपने हाँथ खड़े कर दिए हैं.

भारत के केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 1076 नए मामले सामने आए और 38 लोगों की मौ’त गई है। इसके बाद देश में कोरोना वायरस पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 11,439 हो गई है। जिसमें 9756 सक्रिय हैं, 1306 स्वस्थ हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई और 377 लोगों के प्रा’ण चले गए है

इतना सब हो जाने के बाद भी चीन अपनी हरकतों से बाज़ नहीं आ रहा है। एक तरफ कोरोना वायरस चीन समेत पूरी दुनिया में बढ़ रहा था, तो वही चीन के लिए दक्षिण चीन सागर में व्यापार हमेशा की तरह ही जारी रहा है। दक्षिण चीन सागर चीन के लिए बहुत महत्वपूर्ण यहाँ चीन अपना अवै’ध हक़ बताता रहा है.

अब खबर आई की इस जल क्षेत्र में गस्त करने वाले एक चीनी जहाज ने विवादित जगह में मछली पकड़ने वाली एक वियतनामी नाव को टक्कर मा’र कर उसे डुबो दिया। डूबे हुए वियतनामी जहाज पर 8 लोग थे, इसके अलावा दो अन्य वियतनामी नाव को पकड़कर अपने क’ब्जे में कर लिया गया.

खबर की माने तो एक सप्ताह से, चीन समुदा में अपनी उपस्थिति दर्ज करवा रहा है और चीनी अकड़ के ऐसे मामलों में लगातार तेजी देखने को मिल रही है। चीन, दक्षिण चीन सागर में अपनी स्थिति को और अधिक ताकतवर बना रहा है, क्योंकि चीन के अलावा इस संसाधन संपन्न जलमार्ग में अन्य 5 देश दावेदार हैं.

चीन के अलावा ताइवान, वियतनाम, फिलीपींस, मलेशिया और ब्रुनेई इस जल मार्ग और द्वीप पर अपना दावा करते हैं। इन देशो में भी कोरोना वायरस फ़ैल गया हैं। इन देशों में कोरोना संकट ने रक्षा गतिविधियों को बाधित किया है, इसी का फ़ायदा उठाकर चीन अब समुद्र में अणि पकड़ मज़बूत कर रहा है.

कोरोनावायरस के इस विश्वव्यापी संकट के दौर में चीन अब अपने छोटे पड़ोसी देशों को अपनी ताकत दिखा रहा है. जनवरी से फिलीपीन के कब्जे वाले पगासा द्वीप के पास कम से कम 130 चीनी जहाजों को देखा गया है। चीन के बड़े मानव निर्मित द्वीपों पर दो नए रिसर्च स्टेशन शुरू किए गए हैं। ये स्टेशन जाहिरा तौर पर विवादि’त द्वीप समूह-Spratlys में फील्ड नेविगेशन और रिसर्च कर रहे हैं.

Leave a Comment