सर्वे के नतीजों ने निकाली मोदी के ‘विकास की हवा’ गुजरात में बहुमत की सरकार बनाएगी कांग्रेस, भाजपा की बेचैनी बड़ी

नई दिल्ली: गुजरात में विधानसभा चुनाव की तारीख जैसे जैसे करीब आ रही है वैसे वैसे कांग्रेस एंव BJP दाव पर दाव मारती जा रही है। ऐसे में चुनाव से पूर्व एक चौकांने वाले सर्वे सामने आए हैं. जिसमें कांग्रेस को अच्छी और मजबूत वापसी होने की संभावना है.

गुजरात में कांग्रेस वापसी होने की संभावना है तो वहीं BJP की सरकार तो बन सकती है, लेकिन पार्टी को सीटों को लेकर भारी हानि होने की संभावना है. सर्वे के अनुसार गुजरात विधानसभा चुनाव से पूर्व लोक नीति-CSDS-ABP के सर्वे ने सभी को हैरान कर दिया है। दरअसल August में इस सर्वे ने BJP को 144-152 के बीच और कांग्रेस को 26 से 32 सीट दी थीं.

तो वहीं अब November में दिए गए सर्वे में BJP की सीट घटकर 91 से 99 रह गई हैं, तो वहीं कांग्रेस की सीट बढ़कर 78 से 86 हो गई हैं। ऐसी स्थिति में भी BJP की ही जीत मानी जाएगी, लेकिन उसकी सीटों में भारी गिरावट नगर आ रही है.

सर्वे के अनुसार GST को लेकर लोगों में अभी भी गुस्सा नगर आ रहा है, जो दरों में किए गए बदलाव के बाद भी शांत नहीं हुआ है। व्यापारियों एंव आम जनता को इस सर्वे में शामिल किया गया है. सर्वे के अनुसार, 18 से 29 के बीच की आयु का वोटर यानी युवा BJP के साथ है.

वहीं 30 से 39 एंव 40 से 59 के लोग या तो कांग्रेस के साथ हैं या फिर अभी तय नहीं कर पाए कि उन्हें किसको वोट करना है. अगर सर्वे को सही तरह से देखा जाए तो जिन लोगों ने 2014 में हुए लोकसभा चुनाव में BJP को वोट किया था। उनको भी लगने लगा है कि अभी अच्छे दिन नहीं आने वाले.

सर्वे के में कहा गया कि North एंव South में कांग्रेस आगे होगी, तो वहीं सौराष्ट्र एंव सेंट्रल गुजरात में BJP की पकड़ मजबूत है। शहरी क्षेत्रों में BJP लोगों की पसंद है, तो वहीं गांवों में लोग कांग्रेस की सरकार चाहते हैं।

तो वहीं गुजरात चुनावों को लेकर एक चौंकाने वाला सर्वे सामने आया है।सर्वे के मुताबिक गुजरात की जनता ने बीजेपी यानि मोदी के विकास के दावे को सिरे से खारिज करते हुए इस बार राहुल गांधी और उनके सहयोगियों पर भरोसा जताया है। हालांकि इसको लेकर यहां की जनता की अलग-अलग राय है।जहां शहरी लोग भाजपा को पसंद कर रहे हैं वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में कांग्रेस का बोलबाला है.