रेलवे स्टेशन पर मिलेगा व्रत का खाना, इन स्टेशनों पर उपलब्ध होगी सुविधा-

इन दिनों देश में नवरात्रि का माहौल है हर जगह माता के जागरण और भजन कीर्तन की आवाजे सुनने को मिल रही है| जगह-जगह पर दुर्गा माँ की मुर्तियों की स्थापना की जाती है, कई लोग इन 9 दिनों तक व्रत रखते हैं और पूजा करते हैं| लोगों की इसी आस्था को देखते हुए अब नवरात्र के मौके पर अगर आप रेल यात्रा कर रहे हैं तो आपको व्रत का खाना कई स्टेशनों पर मिल सकेगा। बता दें कि आईआरसीटीसी ने मंगलवार 1 अक्टूबर को यह जानकारी दी है कि वह नवरात्र के दौरान व्रत करने वाले यात्रियों के लिए ‘व्रत का खाना’ कुछ चुनिंदा रेस्त्रां के जरिए मुहैया करा रही है।

बता दें कि यह सुविधा आईआरसीटीसी की ई- केटरिंग मेन्यू के तहत मुहैया करा रही है। जानकारी के मुताबिक़ यह सुविधा 29 सितंबर से कानपुर सेंट्रल, जबलपुर, रतलाम, जयपुर, बीना, पटना, राजेंद्र नगर, हजरत निजामुद्दीन, अंबाला कैंट, झांसी, औरंगाबाद, अकोला, इटारसी, वसई रोड, वापी, कल्याण, बोरीवली, दुर्ग, दौण्ड, ग्वालियर, मथुरा, नागपुर, भोपाल, उज्जैन और अहमदनगर स्टेशन पर उपलब्ध है।

इसी के साथ आईआरसीटीसी ने एक बयान में कहा कि नवरात्र में सात्विक भोजन की सुविधा उपलब्ध होगी। यानि की साबुदाना, सेंधा नमक, कुट्टू का आटा और कुछ निश्चित सब्जियों का भोजन रेल यात्रियों को मिल सकेगा और यात्री इस सुविधा का इस्तेमाल आईआरसीटीसी ई-केटरिंग वेबसाइट और ‘फूड ऑन ट्रैक’ के जरिए कर सकते हैं।

वहीँ दूसरी ओर ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्री कम से कम दो घंटे पहले अपना खाना ऑर्डर कर सकते हैं। जानकारी के मुताबिक यात्री आईआरसीटीसी की वेबसाइट www.ecatering.irctc.co.in ऐप से खाना ऑर्डर कर सकेंगे। बता दें यह पहली बार नहीं है जब आईआरसीटीसी ने यात्रियों को यह सुविधा दी हो।

जानकारी के मुताबिक यात्री अपना ऑनलाइन ऑर्डर बुक करने के बाद पीएनआर नंबर देना होगा। इसके बाद उनकी सीट पर ही उनको खाना मिल जाएगा। जानकारी के लिए बता दें कि नवरात्रि के मौके पर कई लोग व्रत या उपवास रखते हैं। ऐसे में सफर के दौरान उनको खाना नहीं मिल पाता है। इसी बात से संज्ञान लेते हुए आईआरसीटी द्वारा यह कदम उठाया गया है ताकि यात्रियों को सफर के दौरान किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े।

साभारः #Jansatta