बैंक ऑफ इंग्लैंड के गवर्नर बने डॉ. रघुराम राजन, सोशल मीडिया पर लोग बोले सरकार ने हीरे को न पहचाना | Social Awaz

बैंक ऑफ इंग्लैंड के गवर्नर बने डॉ. रघुराम राजन, सोशल मीडिया पर लोग बोले सरकार ने हीरे को न पहचाना

बैंक ऑफ इंग्लैंड के गवर्नर के रूप में डॉ. रघुराम राजन को नियुक्त किया गया है. रघुराम राजन बैंक ऑफ़ इंग्लैंड के गवर्नर मार्क कार्ने की जगह लेंगे. रघुराम राजन को सालाना 874000 पाउंड वेतन के रूप में दिए जायगें और आप को बता दे की इस वेतन के साथ ही रघुराम राजन दुनिया में सबसे ज्यादा भुगतान लेने वाले बैंकर बन गए हैं.

रघुराम भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर है. बता दे कि रघुराम राजन अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष में मुख्य अर्थशास्त्री बनने के लिए पहले गैर-पश्चिमी और सबसे कम उम्र के 40 वर्ष के हैं. वह आईएमएफ के पश्चिमी देशों से बाहर से आने वाले और सबसे कम उम्र के पहले मुख्य अर्थशास्त्री व अनुसंधान निदेशक रहे हैं.

फाइनेंशियल टाइम्स ने कहा कि अत्यधिक सम्मानित शिकागो स्थित अर्थशास्त्री और पूर्व रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन को आकर्षित करना एक आक्समिक बदलाव है.वहीं रघुराम राजन अपने देश में मान्यता प्राप्त नहीं थे और यह एक विडंबना है.

राजन की नीतियों और विचारों ने भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर के रूप में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के वरिष्ठ सदस्यों से आकर्षित किया. पर वह अमेरिकी ग्रीन कार्ड पर थे, इसलिए उन्हें मानसिक रूप से पूरी तरह से भारतीय नहीं माना गया था.

राजन बैंक ऑफ इंटरनेशनल सेटलमेंट्स के वाइस चेयरमैन के तौर पर भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं.

Leave a Comment